Red PURPLE BLACK

विशेष वार्ता

 लाईव्ह अपडेट :  शुभवार्ता >>  बीकेवार्ता पाठक संख्या एक करोड के नजदिक -  दिनदूगीनी रात चौगुनी बढरही  पाठकसंख्या बीकेवार्ता की ---- पाठको को लगातार नई जानकारी देनें मेे अग्रेसर रही बीकेवार्ता , इसी नवीनता के लिए पाठको का आध्यात्तिक प्यार बढा ---- सभी का दिलसे धन्यवाद --- देखीयें हमारी नई सेवायें >>>  ब्रहमाकुमारीज द्वारा आंतरराष्टीय सेवायें  | ब्रहमाकुमारीज वर्गीकत सेवायें |आगामी कार्यक्रम | विश्व और भारत महत्वपूर्ण दिवस | विचारपुष्प |


 

उल्हास नगर

24 March विश्व तपेदिक दिवस World TB Day

मेरेजीवनकालमेंहीतपेदिकपररोकविषयकेसाथविश्वतपेदिकदिवसमनायागया

24 मार्च: विश्व तपेदिक दिवस 


टीबी के विषय में जानकारी देने और इसके बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 24 मार्च 2012 को विश्वतपेदिकदिवस के रूप में मनाया गया. वर्ष 2012 का विषय है-मेरेजीवनकालमेंहीतपेदिकपररोक.

विश्व में प्रतिवर्ष क्षय रोग से दस लाख से अधिक लोगों की मौत हो जाती है. ट्यूबर क्लोसिस या टीबी का इलाज पूरी तरह से संभव है. वर्ष 1882 में पहली बार डॉक्टर रॉबर्ट कोच ने इस संक्रामक रोग के कारणों का पता लगाया था. टीबी से पूरी तरह निजात पाने के लिए छह से आठ महीने का एक डॉट्स का लघु कोर्स होता है. छह लाख डॉट प्रदाताओं के द्वारा डॉट्स की दवाएं देशभर में टीबी के मरीजों के लिए मुफ्त दी जाती है. किसी रोगी को दो हफ्तों से अधिक खांसी है, तो उसे अपने थूक की जांच करवानी चाहिए.

नई टेक्नॉलॉजि(IT)

मनोरंजन