Red PURPLE BLACK

विशेष वार्ता

 लाईव्ह अपडेट :  शुभवार्ता >>  बीकेवार्ता पाठक संख्या एक करोड के नजदिक -  दिनदूगीनी रात चौगुनी बढरही  पाठकसंख्या बीकेवार्ता की ---- पाठको को लगातार नई जानकारी देनें मेे अग्रेसर रही बीकेवार्ता , इसी नवीनता के लिए पाठको का आध्यात्तिक प्यार बढा ---- सभी का दिलसे धन्यवाद --- देखीयें हमारी नई सेवायें >>>  ब्रहमाकुमारीज द्वारा आंतरराष्टीय सेवायें  | ब्रहमाकुमारीज वर्गीकत सेवायें |आगामी कार्यक्रम | विश्व और भारत महत्वपूर्ण दिवस | विचारपुष्प |


 

लातूर

15 Oct अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस World Rural Women Day

विश्वभरमें 15 अक्टूबरकोअंतरराष्ट्रीयग्रामीणमहिलादिवसमनायागया

 

15 अक्टूबर: अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस 

दुनियाभर में 15 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया गया. इस दिन खेती और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने, खाद्य सुरक्षा सुधारने और गांवों में गरीबी मिटाने में ग्रामीण और मूल निवासी महिलाओं की भूमिका का सम्मान किया जाता है. 

दिसंबर 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 अक्टूबर 2008 को पहला अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाकर ग्रामीण महिलाओं की भूमिका को सम्मानित करने का निर्णय लिया था.  

ग्रामीण महिलाएं विकसित और विकासशील देशों की ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. दुनिया के विकासशील देशों के कई भागों में वे फसल उत्पादन और पशुओं की देखभाल के साथ साथ उनके परिवारों के लिए भोजन जल और ईंधन की व्यवस्था भी करती हैं. इन सभी कार्यों के अलावा हर ग्रामीण महिला बच्चों, बुजुर्गों और बीमार व्यक्ति की देखभाल भी करती हैं. 

भुखमरी और गरीबी को समाज से मिटाने के लिए इन महिलाओं को सशक्त बनाना केवल महत्त्वपूर्ण ही नहीं बल्कि यह समाज की मांग भी है. इन्हें इनके अधिकारों और अवसरों से वंचित करने का अर्थ बच्चों और समाज के लिए बेहतर भविष्य से इंकार करने जैसा है. 

भारत सरकार ने ग्रामीण महिलाओं को सशक्त करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. इनमें संचार शक्ति योजना भी शामिल है. इस योजना के द्वारा ग्रामीण महिलाओं को सरकारी योजनाओं के साथ स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी उनके फोन पर उपलब्ध कराई जाती है.

नई टेक्नॉलॉजि(IT)

मनोरंजन